कोरोना से ठीक होने के बाद भूख बढ़ गई है, तो हो जाएं सावधान और ध्यान रखें ये बातें

कोरोना से ठीक होने के बाद भूख बढ़ गई है, तो हो जाएं सावधान और ध्यान रखें ये बातें

सेहतराग टीम

कोरोना वायरस की दूसरी लहर काफी खतरनाक है। ये लहर कई लोगों की जान ले चुका है। हर तरफ मातम छाया हुआ है। वहीं इस लहर से लोगों में डर भी बैठ गया है। हालांकि जितने लोग संक्रमित हो रहे हैं। उतने ही लोग कोरोना को मात देकर घर भी लौट रहे हैं। लेकिन सोचने वाली बात है कि क्या वो लोग पूरी तरह से ठीक हुए हैं। ये सवाल इसलिए भी क्योंकि जो लोग कोरोना से ठीक हो रहे हैं, उनमें कुछ ऐसी बातें नजर आ रही हैं जो उनकी चिंता को बढ़ा रही हैं। जैसे- कई लोगों में देखा जा रहा है कि ठीक होने के बाद उनकी भूख अचानक बढ़ गई है। तो चलिए जानते हैं आखिर ऐसा क्यों हो रहा है।

पढ़ें- कोरोना रिकवरी के दौरान न खाएं ये फूड आइटम्स, ठीक होने में आ सकती है दिक्कत

डायबिटीज या दूसरी बीमारयों के शिकार?

डॉक्टर मानते हैं कि जब व्यक्ति कोरोना की चपेट में आता है, तो इस दौरान उसके स्वाद की क्षमता और गंध दोनों जाने लगते हैं जिसके कारण लोग ठीक से खाना नहीं खा पाते। वहीं, जब लोग ठीक होते हैं तो उन्हें स्वाद और गंध आने लगते हैं, जिसकी वजह से दिमाग से ज्यादा खाने का संकेत जाता है और लोगों की भूख बढ़ जाती है। हालांकि, अगर ये दो-चार दिन तक होता है तो ठीक है, लेकिन लंबे समय तक भूख बढ़ना डायबिटीज का लक्षण भी हो सकता है। इसके अलावा ज्यादा खाना खाना भी एक बीमारी है।

कमजोरी की वजह से भी लगती है भूख

डॉक्टर ये भी मानते हैं कि भूख बढ़ने के लक्षण कोरोना के गंभीर मरीजों में देखने को नहीं मिलते। कम लक्षण या फिर एसिंप्टोमैटिक मरीजों में ज्यादा भूख बढ़ रही है। जब संक्रमण के दौरान शरीर वायरस से लड़ता है, तो ऐसे में ठीक होने के बाद कमजोरी होती है, जिसकी वजह से भी ज्यादा भूख लगती है।

मोटापा हो सकता है, डॉक्टर की सलाह जरूरी

भूख लगने पर लोग कुछ भी खा लेते हैं, जिसकी वजह से पिछली लहर में देखा गया था कि कोरोना से ठीक होने के बाद काफी लोग मोटापे का शिकार हो गए थे। ऐसे में कोरोना से ठीक हुए लोगों को अपनी डाइट का खास ख्याल रखने की जरूरत है। इसके अलावा अगर लंबे समय तक आपको ज्यादा भूख लगती है, तो फिर ऐसे में आपको अपने डॉक्टर से जरूर संपर्क करना चाहिए, क्योंकि ये किसी बीमारी के संकेत भी हो सकते हैं।

क्या खा सकते हैं:-

  • हाई प्रोटीन और फाइबर वाला आहार
  • दालें और स्प्राउट्स 
  • रोटी-सब्जी और चावल की नियमित डाइट
  • फल खा सकते हैं।

इसे भी पढ़ें-

जानिए, एक स्वस्थ व्यक्ति के शरीर में पोषक तत्वों की कितनी मात्रा है जरूरी?

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।